SIPF विभाग ने की 3000 कर्मचारियों के भुगतान की बड़ी तैयारी

 


जयपुर। राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग की ओर से करीब 3000 कर्मचारियों के लिए बीमा पॉलिसियों के भुगतान जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस संबंध में विभाग की ओर से मिली जानकारी में सामने आया है कि वित्त वर्ष 2021-22 में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों की राज्य बीमा पॉलिसी 1 अप्रेल, 2021 को परिपक्व हो रही है।  

इस संबंध में राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के जयपुर स्थित कार्यालयों (जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, सचिवालय) में ऐसे करीब 3000 कर्मचारियों की बीमा पॉलिसियों के भुगतान जारी करने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। जिसके लिए क्लेम फार्म पूर्ति कर वापस जमा कराने के लिए संबंधित आहरण एवं वितरण अधिकारियों के माध्यम से उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। इस संबंध में संबंधित कर्मचारियों को मोबाइल पर एसएमएस के जरिए सूचना भी विभाग की ओर से भेजी जा चुकी है।

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक परिपक्वता दावों की भुगतान प्रक्रिया को पेपरलेस बनाने के उद्देश्य से वित्त विभाग द्वारा क्लेम फार्म की हार्ड कॉपी प्रस्तुत करने के बाद क्लेम फार्म के साथ प्रस्तुत दस्तावेजों को स्कैन कर पोर्टल पर अपलोड करना है। इन दस्तावेजों की हार्ड कॉपी कार्यालय में जमा नहीं करवानी हैं। ऐसे कर्मचारी जिन्होंने दावा प्रपत्र की हार्ड कॉपी तैयार कर ली है, वह विभाग को अविलम्ब प्रस्तुत भी कर सकते हैं। इस संबंध में संभागीय आयुक्त, जयपुर द्वारा भी हाल ही (27 जनवरी 2021) को सभी आहरण एवं वितरण अधिकारियों को दावा प्रपत्र पूर्ति करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। इधर एसआईपीएप की ओर से सभी आहरण अधिकारियों से 1 अपे्रल तक उनके अधिनस्थ जिन कर्मचारियों की पॉलिसी मैच्योर हो रही है, उनके स्वत्व प्रपत्र ऑनलाइन पूर्ति करा कर 28 फरवरी तक स्वत्व प्रपत्र रिकॉर्ड बुक, मूल बीमा पॉलिसी एवं पदस्थापन विवण के साथ संबंधित जिला कार्यालयों में भिजवाना सुनिश्चित करने को कहा गया है।

Share on Google Plus

About Officers Times

0 comments:

Post a comment