सेबी के पूर्व अध्यक्ष डी.आर. मेहता राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार से सम्मानित


जयपुर भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के संस्थापक और मुख्य संरक्षक डी.आर. मेहता को रविवार को नई दिल्ली के जवाहर भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार प्रदान किया गया।
समारोह में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी की उपस्थिति में राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार की सलाहकार समिति के अध्यक्ष पूर्व केन्द्रीय मंत्री और भारत सांस्कृतिक परिषद के अध्यक्ष डॉ. करण सिंह ने पुरस्कार और पांच लाख रूपये की राशि भेंट की। मेहता को यह विशिष्ट सम्मान साम्प्रदायिक सद्भाव, शांति और सौहार्द के लिए उनके विशेष योगदान के लिए दिया गया है। मेहता सेबी के पूर्व अध्यक्ष और रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर रह चुके हैं। मेहता ने 1975 में जयपुर में भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति की स्थापना की थी, ताकि विकलांगों को कृत्रिम अंग लगाकर उन्हें चलने फिरने लायक तथा जीविका अर्जित करने योग्य बनाया जा सके।
भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति आज विश्व में विकलांगों के कल्याण के लिए सबसे बड़ी संस्था के रूप में अपनी पहचान बना चुकी है। विश्व भर में कुल 13 लाख से भी अधिक लोगों को भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (बी.एम.वी.एस.एस) कृत्रिम अंग ‘कैलिपसर्’ तथा अन्य उपकरणों से लाभान्वित कर चुके हैं। उल्लेखनीय है कि बी.एम.वी.एस.एस. कृत्रिम अंग तथा अन्य उपकरण सभी जरूरत मंदों को निशुल्क उपलब्ध करती है। 76 वर्षीय मेहता पद्मभूषण से भी सम्मानित हो चुके हैं और अमेरिका की सिलिकन वैली के प्रतिष्ठित ‘टैक म्यूजियम इनोवेशन पुरस्कार’ से भी उन्हें सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा दलाई लामा के ‘दिवाली बहन’, सी.एन.बी.सी. के ‘सामाजिक उद्यमी’ और सतपाल मित्तल पुरस्कार से भी वह सम्मानित हो चुके हैं।
Share on Google Plus

About Officers Times

0 comments:

Post a comment