यूपी में हलचल, 10 आईएएस, 18 आईपीएस अफसरों के तबादले


उत्तर प्रदेश सरकार ने एक आदेश जारी कर 28 अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं। इन अधिकारियों में 10 आईएएस और 18 आईपीएस अधिकारी हैं। उत्तर प्रदेश सरकार का यह बड़ा री-शफल माना जा रहा है। साथ ही इस आदेश में दिलचस्प बात यह भी है कि जिन अधिकारियों का तबादला सरकार ने किया है, उनमें कई जिला कलक्टर और पुलिस चीफ शामिल हैं।
इस आदेश में सरकार ने पंचायती राज विभाग के प्रमुख सचिव बी.एम. मीणा का तबादला कर पजीयन एवं मुद्रांक विभाग में समानांतर पद पर भेज दिया है। ग्रामीण अभियांत्रिकी विभाग के प्रमुख सचिव मनोज कुमार को सरकार ने तबादला कर मीणा की जगह पंचायती राज विभाग में लगा दिया है। इसी क्रम में अलीगढ़ के संभागीय आयुक्त अनिल गर्ग का भी सरकार ने तबादला कर दिया है। गर्ग अब ग्रामीण विकास में आयुक्त के पद पर सेवाएं देंगे। वहीं आगरा के संभागीय आयुक्त मंजीत कुमार को अलीगढ़ का अतिरिक्त भार सौंपा गया है। जिला कलक्टर बलरामपुर सुनील चतुर्वेदी का तबादला कर सरकार ने शहरी विकास विभाग में सचिव के पद की जिम्मेदारी सौंप दी है। साथ ही पीडब्ल्यूडी के सचिव संजीव कुमार को अब गृह विभाग के सचिव पद का जिम्मा सौंपा गया है। बस्ती के संभागीय आयुक्त एस.के. वर्मा को अब मुरादाबाद समानांतर पद पर भेज दिया गया है। वहीं गोरखपुर के संभागीय आयुक्त के. रवीन्द्र नायक को बस्ती का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। इन तबादलों में सहारनपुर के अतिरिक्त आयुक्त सुनिष्ठा सिंह को तबादला कर चिकित्सा विभाग में सचिव स्तर का पद सौंपा गया है। कानपुर के अतिरिक्त आयुक्त सुशील कुमार यादव भी अब बदल दिए गए हैं। यादव को यूपीएसआईडीसी में संयुक्त सचिव बनाकर तबादला किया गया है। ललितपुर की जिला कलक्टर निधि केशरवानी को भी बदल दिया है। उन्हें सरकार ने वेटिंग में रखा है। इधर उन्नाव के जिला कलक्टर रणवीर प्रसाद को ललितपुर निधि के स्थान पर लगाया गया है।
इधर तबादला सूची में आईपीएस अधिकारियों की बात करें, तो होमगार्ड के महानिदेशक अतुल को सिविल डिफेंस का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। महानिदेशक, तकनीकी सेवाएं सुब्रत त्रिपाठी को तबादला कर कॉपरेटिव सेल में समानांतर पद पर भेजा गया है। आईजी पुलिस रीक्रूटमेंट बोर्ड, रंजन द्विवेदी को अब इसी विभाग में एडीजी का पद दिया गया है। प्रवीण सिंह जो अब तक वेटिंग लिस्ट में चल रहे थे, अब एडीजी अग्निशमन सेवाओं की जिम्मेदारी संभालेंगे। पश्चिम जोन के एडीजी भानु प्रताप सिंह को भी तबादला कर विजिलेंस एस्टेब्लिशमेंट में भेज दिया गया है। एडीजी रेलवे ए.के.डी. द्विवेदी को तबादला कर यातायात विभाग में लगाया गया है। साथ ही आईजी तकनीकी सेवा, अरुण कुमार को इसी विभाग में एडीजी पद की सेवाओं की जिम्मेदारी सौंपी है। एडीजी सिक्योरिटी हैडक्वार्टर्स हरीष चन्द्र कश्यप का सरकार ने तबादला कर सिविल डिफेंस में जिम्मेदारी संभलाई है। साथ ही पीएसी के आईजी सेंट्रल जोन पी.के. तिवारी का तबादला एडीजी होमगाड्र्स में कर दिया गया है। एडीजी मानवाधिकार महेन्द्र मोदी का भी तबादला कर दिया गया है। मोदी अब विजिलेंस एस्टेब्लिशमेंट में कामकाज संभालेंगे। आईजी एंटीकरप्शन डीडी मिश्रा को अब पीएसी सेंट्रल जोन में मौका दिया गया है। कमांडेंट 39 पीएसी जितेन्द्र प्रताप सिंह का तबादला कर एसपी ललितपुर लगाया गया है। साथ ही इस पद पर सेवाएं दे रहे अरुण कुमार को डीजीपी मुख्यालय में लगा दिया गया है। डीआईजी तकनीकी सेवाएं नवनीत सिकेरा को विशेष सचिव गृह का जिम्मा सरकार ने सौंपा है। नवनीत के पास डीआईजी सुरक्षा का अतिरिक्त चार्ज भी रहेगा।
Share on Google Plus

About Officers Times

0 comments:

Post a comment