क्रिएटिव आईएएस डॉ. समित शर्मा की अनोखी पहल


अपने कामकाज की वजह से हमेशा चर्चित रहने वाले युवा आईएएस अधिकारी डॉ. समित ने एक और क्रिएटिव कदम उठाया है। डॉ. समित इन दिनों राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक हैं। उन्होंने अपने विभाग में रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन तकनीक के उपयोग से ऐसी मशीन लगवाई है, जो ऑफिस में देरी से आने वालों को बोलकर सचेत करेगी।
रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन तकनीक वाली इस मशीन के 20 मीटर के दायरे में आते ही कर्मचारी की हाजरी हो जाएगी। साथ ही दिलचस्प बात यह भी है कि अगर कर्मचारी 10 मिनट भी लेट है, तो मशीन बोल कर कहेगी कि आप 10 मिनट लेट हैं। यह प्रदेश में अपनी तरह का पहला प्रयोग है। इस तकनीक से हाजरी करने के लिए कर्मचारियों और अधिकारियों को विशेष आईडी कार्ड भी बनाकर दिए गए हैं। डॉ. समित के अनुसार मानव संसाधन प्रबंधन की थ्योरी वाई पर आधारित हाजरी की यह नई प्रणाली है, जिसे एक्टिवेट करने के लिए काम शुरू कर दिया गया है। इस प्रणाली को सेंटर फॉर डेवल्पमेंट एडवांस्ड कम्यूटिंग यानी सीडैक के जरिए शुरू किया गया है। इसी तकनीक के जरिए रक्षा मंत्रालय में भी हाजरी की जाती है।
गौरतलब है कि डॉ. समित आम और खास लोगों में हमेशा चर्चा में रहे हैं। नागौर और चित्तौडग़ढ़ कलक्टर से जब उनका तबादला हुआ, तो जनता समित के तबादले के विरोध में सड़कों पर उतर आई थी। डॉ. समित प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से एक्सीलेंस इन पब्लिक एडमिनिस्टे्रशन अवॉर्ड भी ले चुके हैं।
Share on Google Plus

About Officers Times

6 comments:

  1. vry nice,,, wish u all the best

    ReplyDelete
  2. There is aman who is putting his heart and soul to do things better.

    with warm regards,
    Nand Kishor

    ReplyDelete
  3. ये तो ट्रेलर है, अभी आगे और भी बहुत कुछ है, बस देखते जाइये

    ReplyDelete
  4. Anonymous20:43

    very nice

    ReplyDelete